ATM Scam हो सकता है आपके साथ, जानिए कैसे बचे।

हम ज्यादातर बैंक में जाकर पैसे निकालने के सिवाय ATM में जाकर पैसे widthraw करते है l, लेकिन क्या हो अगर आपके एटीएम में ही आप के साथ scam हो जाए। आज के इस पोस्ट में हम इसी scamming techniques के बारे में जानेंगे कि कैसे आप एटीएम से आप सुरक्षित अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते है, बिना अपना नुकसान किए। atm scam

 

आप सोच रहे होंगे की atm के अंदर हमारे साथ कैसे स्कैम हो सकता है, लेकिन यह सच है चूंकि scammers ऐसे कई तौर तरीके धुंडते रहते है, तो चलिए जानते है कि आप कैसे अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते है।

 

ATM Scam In Hindi – ATM scamming techniques used by scammers

 

1) ATM Card Reader Scam

ATM card reader scam

जब आप एटीएम में पैसे निकालने जाते है, तो सबसे पहले स्टेप होता है, ATM Card Reader अपना एटीएम कार्ड insert करना, यही से यह स्कैम चालू होता है, दरअसल यह scammer आपके एटीएम जाने से पहले ही एक duplicate card reader जैसा दिखने वाला device उस एटीएम के कार्ड रीडर पर चिपका देता है, इसकी वजह से आप जब भी अपना कार्ड उस एटीएम में डालेंगे तो वह card reader आपके एटीएम कार्ड का पूरा data scan कर लेता है। और फिर बाद में उसी एटीएम कार्ड जैसा दूसरा एटीएम कार्ड बनाया जा सकता है। अगर आपके है जैसा दूसरा कार्ड बन गया तो वह आपके अकाउंट से पैसे आसनिसे निकाल सकता है, और अगर आप यह सोच रहे है कि उसे इस एटीएम कार्ड का pin कैसे मिलेगा तो वह नीचे 2 तरीके में दिया है।

 

2) ATM Number Pad

ATM machine scam in india

जैसे ही आप अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालते है तो उसके बाद आप निकालने की राशि और pin number आप नंबर pad पर दबाते है, यह scammer, उस number pad के ऊपर बिल्कुल उसी की तरह दिखने वाला एक नंबर pad लगा देते है जिससे अगर आप कोई भी बटन प्रेस करे तो उसका डाटा उस scammer ke पास पहुंच जाए, इससे आप के pin number का पता लगाया जा सकता है, और जैसे कि 1 तरीके में हमने जाना कि वह कैसे हमारे एटीएम कार्ड का क्लोन बना सकते है, और बस ऐसेहिं आपके एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर आपके एटीएम pin से याने आपके बैंक अकाउंट से यह scammers पैसे निकाल लेते है और, इसका पता आपको बाद में चलता है।

 

< Whatsapp Account कैसे डिलीट करे?

 

3) ATM Camera

hidden camera in ATM

यह scamming तरीका भी पिछले तरीकों से मिलता जुलता है, यह scammers आपके एटीएम में जाने से पहले एटीएम में number pad के ऊपर एक camera लगा देते है जिससे आप जो कुछ भी number pad पर बटन दबा रहे है उसका पता इन scammer को चेक जाता है।

 

 

इससे कैसे बचें:

ATM scam

सबसे पहले आप एटीएम में जाने के बाद आप, एटीएम मशीन के कार्ड रीडर को धीरे से हिलाकर या फिर खीच कर देखे अगर वह बाहर निकाल गया इसका मतलब उसके अंदर एक duplicate card reader लगाया गया है और फिर, आप उस एटीएम के number pad को भी ऊपर खींच कर देखे, इसी के साथ आपको अपना पिन डालते वक्त अपना दूसरा हाथ नंबर pad पर रखना है जिससे वह पिन कीसी दूसरे व्यक्ति या कॅमेरे मे ना दिखे, आपको यह पता चल जाएगा कि वह असली है या नकली। तो इन तरीकों से आप बच सकते है।

 

तो यह थे कुछ तरीके जो scammer इस्तेमाल करते है आपका अकाउंट खाली करने के लिए अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती तो इसे शेयर जरुर करे, धन्यवाद!

Leave a Comment