Headphones Facts | हेडफोन्स के कुछ अनसुने तथ्य

आज हम देखने वाले है ऐसे interesting facts वह भी headphones के, याने headphones facts, तो चलीये देखते है कॉन्से है वह headphones ke facts.

5 headphones facts

1) क्या आपको पता है की headphones पहले सिर्फ एक ही कान के आते थे, याने आप हेडफोनएस को एक ही कान मे पहन सकते थे। यह हेडफोनस की एक मशीन होती थी जो कंधे पर रखते थे और उसका वजन 3-9 किलो तक होता था।
इन headphones का इस्तेमाल टेलीफोन ऑपरेटर ज्यादा तर करते थे। और वह पर बोलने के लिए भी मशीन अलग होती थी।क्या आपको पता है की headphones का आविष्कार पोर्टबिलिटी के लिए नहीं बना था आज अगर आप देखेंगे तो हेयडफोनस तो आपकी जेब मे भी या जाते है।

 

headphones facts
headphones facts

 

2) पहले हेड्फोनस म्यूजिक सिस्टम से सीधा आपके कानों मे आवाज आए इसीलिए बने थे, याने अगर आपको कोई गाना अकेले मे सुनना है तो आपको म्यूजिक सिस्टम से सीधा आपके कोनों मे सुनने के लिए बनेथे।

 

headphone
headphones facts in Hindi

 

3) सोनी ने अपना एक कसैट प्लेयर जब लॉन्च किया तब से हेयडफोनएस ऑन थे गो इस्तेमाल के लिए बनाने लगे थे। sony के उस कसैट प्लेयर का नाम था walkman.

 

Read Also:

4) अभी अगर आप एक अच्छा खास हेड्फोन खरीदते है तो उसमे आपको नॉइस कैन्सलैशन फीचर आपको मिलता है, bose corporation के फाउन्डर जब प्लेन मे ट्रैवल कर रहे थे तब उन्होंने हेड्फोन जो पहने थे उसामे प्लेन की आवाज ज्यादा या रही थी तो उन्होंने प्लेन मे बैठे बैठे ऐसा एक डिजाइन बनाया हेड्फोन का, जिसमे बाहर की आवाज नहीं आती थी, ऐसे आविष्कार हुआ नॉइज़ cansellation का और यह एक fact है।

 

headphones
headphone ke facts

 

5) अगर आप एक घंटे तक हेड्फोन लगते है तो आपके कान के अंदर के बैक्टीरिया 700 गुना बढ़ जाते है। तो आपको हेड्फोन को ज्यादा देर तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। और अपना हेड्फोन अगर आप कीसी के साथ शेयर कर रहे है तो आपको उसे अच्छे से साफ कर के शेयर करे, अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप अपने कान के अंदर के भी बैक्टीरीया शेयर कर रहे है।

 

कैसे लगे आपको यह, अगर आपको पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करे।

Leave a Comment