Intel ने लॉन्च किया अपना नया CPU | Intel 11th Generation

Intel अपने नए cpu लॉन्च किया है core i9 11900K, अभी फिलहाल सिर्फ एक ही cpu लॉन्च किया है, लेकिन सिर्फ एक cpu से आप पूरे सीरीज का अंदाजा लगा सकते है। आज के पोस्ट मे हम इसी के बारेमे समझेंगे की Intel अपने कौन कौन से cpu लॉन्च करने वाला है और आपको इसमे कॉन्से specification देखने को मिलेंगे?

 

Number Of Cores And Threads

 

Intel cpu

अब यहा पर अगर आप सबसे पहले चेंज देखेंगे तो आप आपको यह दिखाई देगा की इंटेल ने अपने cpu मे cores और threads को कम कर दिया है, यहा तक intel की जो पुराण जनरेशन के procesors है उनसे भी काम आपको इस 11 जनरेशन मे देखने मिलती है। अब यहा पर इंटेल पहले से ही कम था performace के मामले मे फिर भी इस जनरेशन मे इंटेल ने अपने cpu मे cores और threads को काम कर दिया है जो की काफी बुरी बात है, अगर आप इंटेल के fan है।
इंटेल के core i9 11900K 8 cores औ 16 threads देखने को मिलने वाले है, हलकी इंटेल के पुराने जनरेशन के cpu मे आपको 10 cores और 20 threads देखने को मिलते है। तो अब यह पर आप देख सकते है ई इंटेल ने 2 कोर और 4 threads को कम कर दिया है, यहा पर इंटेल का कहना है की, ज्यादा cores और threads की वजह से उनके frequency पर इफेक्ट पड रहा था। अब यह पर फ्रीक्वन्सी होगी 5.3 ghz, जो की gamers को काफी ज्यादा फायदेमंद है।

 

Architecture Intel 11 Generation

Intel काफी टाइम से अपने Architecture मे बदलाव ज्यादा नहीं कर रहा, मेरा यहा पर यह मतलब है की, इंटेल अपने 14 nanomiter पर ही अडा हुआ है इसबर भी आपको इंटेल के 11 th जनरेशन मे आपको 14++++ namometer प्रोसेस टेक्नॉलजी देखने को मिलेगी।

 

igpu, intel

 

इंटेल के आने वाले cpu pcie gen 4 को भी support करेंगे, याने आप इसबार अपने gen 4 ssd का पूरा फायदा उठा सकते है। उसके बाद intel ने अपने igpu पर भी काम किया है और आपको इसबार processor मे iris igpu देखने मिलेगा जो पुराने igpu से 50% fast होगा, यह उनके लिए काफी ज्यादा helpful है जो videoencoding वाला काम करते है

Performance Intel 11 Generation

 

iries

 

तो चलीये जानते है की इंटेल ने इसबार क्या performance मे difference लाया है अपने पुराने जनरेशन से या फिर AMD से, आपको बाता दे की की इंटेल के जो नए cpu है उनमे आपको upto 19% की आईपीसी gain देखने को मिलती है। जो की बहूत बढ़िया चीज है, तो यह पर इंटेल अपने पुराणए जनरेशन के मुकाबले अच्छा परफॉरमेंस दे रहा है, और अगर बात करे की AMD से compare करने की,तो इंटेल gaming मे आगे है, हलाकी difference उतना ज्यादा नहीं है minimum आपको यहा 2% का difference देखने मिलता है। यह पर सारे गेम्स 1080 resolution पर चलाए हाए थे, अगर वहा 1440 या 4 k रेसोल्यूशन पर अगर चलाए तो उतना ज्यादा आपको डिफरेंस देखने नहीं मिलेगा।

 

intel vs

हलाकी अभी भी AMD processing मे इंटेल से आगे है, याने अगर आपको बड़े काम करने है जैसे की विडिओ एडिटिंग और ग्राफिक्स designing तो आपका amd अच्छा साथ निभाएगा।

Read More:

 

Price Intel 11 Generation

price, यह पर इंटेल एक अच्छी चाल चलने वाला है, इंटेल इसबार अपने pricing 10% कम रखने वाला है, और जहा पर AMD cpu ज्यादा तर available ही नहीं है, यह पर फायदा buyers का होने वाला है चूंकि इन दोनोमे फिर से compitition होगी और प्राइस पर काफी इफेक्ट पड़ेगा।

 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करे।

Leave a Comment