मोबाइल फोन ब्लास्ट क्यों होते है? इससे कैसे बचे?

आज कल हमे स्मार्टफोन ब्लास्ट की खबरे ज्यादा देखने मिल रही है, जिससे यह दर लगा रहता है की कही हमारा भी फोन ब्लास्ट न कर जाए। ऐसे में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते समय, इस पोस्ट में हम जानेंगे ,इसीलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


स्मार्टफोन ब्लास्ट क्यों होते है?


स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के कई कारण हो सकते है, चलिए एक एक करके जानते है को स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के क्या कारण होते है।

मोबाइल फोन में एक ही ऐसा कंपोनेंट होता है, जिस वजह से मोबाइल फोन ब्लास्ट होते है वह है बैटरी, स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम से बनी होती है, और यह काफी रिएक्टिव मैटेरियल होता है, जिससे मोबाइल फोन ब्लास्ट होते है।

 

mobile phone blast hone ke kya karan hai
https://www.91mobiles.com/


1) मैन्युफैक्चर
कई बार जहा फोन मैन्युफैक्चर होते है, अगर वह कोई डिफेक्ट आए जैसे हमारे फोन में बैटरी काफी कम जगह में लगाई जाती है, और अगर यह सही जगह न हो, ऐसा कई बार होता ही नही है लेकिन यह एक कारण भी है की आपका फोन ब्लास्ट हो जाए।

2) प्रेशर
कई लोग अपने स्मार्टफोन को अपनी पैंट के पीछे वाली जेब के अंदर रखते है जिससे मोबाइल फोन पर एक्सट्रीम प्रेशर लगता है या फोन के गिराने के बाद भी ऐसा हो सकता है की आपका फोन ब्लास्ट हो जाए

 

< सस्ते Power Bank बिल्कुल मत खरीदना


3) नकली चार्जर
जब भी हमारे मोबाइल फोन का चार्जर खराब होता है हम मार्केट से कोई भी सस्ता चार्जर ले लेते है, जिसके अंदर के कंपोनेंट अच्छी क्वालिटी से नही बने हुए होते है, जिसके वजह से भी आपका mobile blasts हो सकता है।

यह थे कुछ बड़े कारण मोबाइल फोन ब्लास्ट होने के, चलिए अब हम बात करते है की स्मार्टफोन के ब्लास्ट हों के कितने चांसेस है?

 

 


मोबाइल फोन ब्लास्ट होने के कितने चांसेस है?


आपको बता दे कि स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने के काफी कम चांसेस होते है कई लाखों में एक ऐसा फोन होगा जो ब्लास्ट हो लेकिन आपको फिर भी सावधानियां बरतनी चाहिए चलिए जानते है की आप कैसे स्मार्टफोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते है।


स्मार्टफोन को ब्लास्ट होने से कैसे बचाए।

  1. आप जब भी अपना फोन चार्ज करे तो मोबाइल के ओरिजनल चार्जर से हो आपने मोबाइल को चार्ज करे या किसी ब्रांडेड चार्जर का उपयोग करे।
  2. मोबाइल को चार्ज करते समय या इस्तेमाल करते समय ध्यान रखे की स्मार्टफोन पर ज्यादा प्रेशर न हो।
  3. मोबाइल फोन चार्ज होते वक्त आप उसे इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन ध्यान रखे की मोबाइल फोन ओवर हिट न हो।

 

इन सारी बातों को अगर आप ध्यान में रखे, तो आपका स्मार्टफोन ब्लास्ट होने से बच सकते है।

आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी इसे शेयर तो जरूर करे ताकि सभी को इसके बारेम्मे पता चले, धन्यवाद!

Leave a Comment