Pendrive चार्जर मे लगाने से क्या होगा, Pendrive फट जाएगा?

आज के समय मे हम ज्यादातर जो भी डिवाइस या गैजिट इस्तेमाल करते है उसके अंदर हमे यूएसबी इंटरफेस देखने को मिलता है, इसीके वजह से हम की सारे डिवाइसेस एक दूसरे से कनेक्ट कर सकते है, लेकिन ऐसेही अगर आप ने कभी सोचा हो अगर हम pendrive को चार्जर मे लगाकर अगर पावर ऑन करे तो क्या होगा,

आज के इस पोस्ट मे हम इसी के बारेमे जानेंगे, क्या pendrive फट जाएगा या फिर खराब होगा, चलिए जानते है।

 

क्या हो अगर हम pendrive को चार्जर मे लगाए?

 

सबसे पहले हम यह समझते है की चार्जर के अंदर कैसा कनेक्शन होता है, चार्जर के अंदर का जो यूएसबी पोर्ट होता है उसके अंदर सिर्फ पावर के connections होते है सिर्फ दो connectors होते है। एक प्लस और एक माइनस, लेकिन जो चार्जर की केबल होती है उसके अंदर 4 टाइप के connctions होते है जैसे की, 2 पावर की जो चार्जर से कनेक्ट होटी है और एक ग्राउन्ड और एक डाटा ट्रैन्स्फर के लिए केबल होती है।

 

pendrive parts
Pendrive internal parts

जब हम मोबाईल चार्जिंग होने के लिए लगते है तब चार्जर से मोबाईल के सिर्फ 2 कनेक्टर से मोबाईल चार्ज होता है लेकिन जब हम डाटा केबल से जब किसी कंप्युटर से कनेक्ट करते है तब 4 connections चालू होते है जिससे मोबाईल से डाटा ट्रैन्स्फर हो सके।

 

< IPL पैसे कमाने कैसे से बचे 2021

 

internal cables
data cable wires

इसीलिए जब हम pendrive को चार्जर से कनेक्ट करेंगे तो सिर्फ pendrive मे पावर जाती है उससे और कोई डाटा ट्रैन्स्फर नहीं होता है इसीलिए अगर आप अपने pendrive को चार्जर से कनेक्ट करते है तो उससे आपके pendive मे कोई फरक नहीं पड़ेगा।

तो अब आप समझ गए होंगे की pendrive को चार्जर मे लगाने से ज्यादा कोई इफेक्ट आपके pendrive नहीं होगा, होसकता है कुछ देर बाद आपका pendrive हीट होने लग जाए, लेकिन खराब या फिर pendrive फट जाने के बहूत काम chances है।

 

आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी इसे शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

Leave a Comment