SSD Vs HDD ( एसएसडी और एचडीडी ) में क्या अंतर है?


 SSD Vs HDD (एसएसडी और एचडीडी) में क्या अंतर है?


आज हम बात करेंगे कि SSD याने सॉलिड स्टेट ड्राइव, यह अच्छी होती है या HDD याने हार्ड डिस्क ड्राइव। तो सबसे पहले हम समझ ते है कि यह HDD, SSD है क्या?


ssd and hdd difference in Hindi, difference between HDD and SSD in hindi, hdd vs ssd in hindi, difference between ssd and hdd in hindi, ssd vs hdd difference in hindi,


SSD, HDD यह क्या है?

SSD और HDD यह दोनों स्टोरेज डिवाइस है, यह दोनों कंपोनेंट्स कंप्यूटर में इस्तेमाल होते है। SSD देखने में छोटी और लाइट वेट होती है, लेकिन HDD, SSS के मुकाबले में ज्यादा हेवी और साइज में भी बड़ी होती है। 


SSD और HDD में क्या अंतर है?

SSD के अंदर डाटा को स्टोर करने के लिए चिप्स का इस्तेमाल करते है, जिससे जल्दी डाटा का रीड और राइट स्पीड बढ़ जाता है, लेकिन HDD में एक CD का इस्तेमाल किया जाता है, को अपने आरपीएम के हिसाब से घूम कर डाटा को स्टोर करती है। क्योंकि SSD में चिप्स का इस्टमला करते है डाटा की स्टोर करने केलिए, इसीलिए SSD, HDD से अच्छी होती है।


कोंसी अच्छी है SSD या HDD?

स्पीड के बारेमे अगर बात करे तो SSD, HDD से बहुत आगे निकल जाती है। लेकिन HDD के मुकाबले SSD महंगी होती है।


किन्हें SSD लेनी चाहिए?

वैसे तो सभी को SSD ही लेनी चाहिए क्यों की उससे आपका कंप्यूटर बहुत स्नैपी हो जाता है। लेकिन अगर आपका इतना बजट नहीं है कि आप सिर्फ SSD पर अपना कंप्यूटर पर यूज करे, तो आपको HDD और SSD दोनों का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि आप एक HDD और SSD अपने स्टोरेज के हिसाब से और फिर आप सिर्फ SSD पर अपना ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करें। ऐसा करने से आपका ऑपरेटिंग सिस्टम HDD के मुकाबले में बहुत ज्यादा स्मूथ हो जाता है। 


SSD काेंसे ब्रांड की लेनी चाहिए?

वैसे तो SSD बनाने वाले कई ब्रांड्स है लेकिन कुछ अच्छे ब्रांड्स के  नाम 

  • Western digital
  • Kingston
  • Samsung
  • Crucial

कुछ अच्छे SSD:


आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगी इसे शेयर जरुर करे।

1 thought on “SSD Vs HDD ( एसएसडी और एचडीडी ) में क्या अंतर है?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: