Computer पर Typing जल्दी कैसे सीखे?

अगर आप कंप्युटर पर कोई भगी काम करते है या फिर आप एक कंप्युटर यूजर है तो आपकी टायपिंग जरूर अछि होनी चाहिए, इससे आप एक प्रो कंप्युटर यूजर लगेंगे और कंप्युटर पर टायपिंग करने के लिए आपके पास कोई अच्छा सॉफ्टवेयर होना चाहिए टायपिंग करने के लिए या फिर टायपिंग सीखने के लिए।
अगर आपको एक कंप्युटर का प्रो यूजर बनना है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे, और चलिए जानते है की आप कैसे अपने कंप्युटर पर टायपिंग सिख सकते है और फिर अपने कंप्युटर की स्पीड को बढ़ा सकते है।

टायपिंग करना क्या है?

typing meaning in hinid
typing kya hai
कंप्युटर के कीबोर्ड पर अगर कोई भी मैसेज या टेक्स्ट लिखते है तो उसे टायपिंग करना कहते है, टायपिंग करना कंप्युटर बहूत आसान है लेकिन उसे ज्यादा तेजी से करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, अगर आप ज्यादा देर तक टायपिंग नहीं करते है।

कंप्युटर पर टायपिंग कैसे सींखे?

कंप्युटर पर typing सीखने के लिए, आप चाहे तो बीना कीसी सॉफ्टवेयर की मदद से भी सिख सकते है, लेकिन अगर आप कीसी सॉफ्टवेयर की मदद लेते है तो आप जल्दी और अच्छे तरीके से सिख सकते है, कई सॉफ्टवेयर आते है कंप्युटर पर टायपिंग सीखने की लिए, लेकिन उनमे से सबसे अच्छा और पोपुलर है Typing Master यह है तो एक पेड़ सॉफ्टवेयर लेकिन आप इसके फ्री वर्ज़न से भी टायपिंग सिख सकते है।

Typing Master कैसे डाउनलोड करे?

Typing Master Download करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।
स्टेप 1: typing master free मे डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल क्रोम पर सर्च करना है, Typing Master Download
स्टेप 2: उसके बाद आपको typing master की official को ओपन करना है।
typing master kaise download kare
स्टेप 3: अब आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है और फिर टायपिंग मास्टर आपके कंप्युटर मे डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

टायपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स:

  1. आपको अपनी chair पर comfortable बैठ कर टायपिंग करनी चाहिए।
  2. टायपिंग करते वक्त आपको ज्यादा तर ध्यान स्क्रीन पर होना चाहिए, जिससे आप धीरे धीरे बिना keyboad देखे टायपिंग करना सीखेंगे।
  3. टायपिंग करते वक्त आप के उंगलियों की position बेहतर होनी चाहिए।
आशा करते है आप अच्छी तरह सिख पाए होंगे की टायपिंग कैसे सीखे और टायपिंग की स्पीड कैसे बढ़ाए? इस पोस्ट को शेयर जरूर करिए, धन्यवाद!

Leave a Comment