WhatsApp vs Telegram vs Signal App क्या इस्तेमाल करे?

व्हाट्सएप के नए privacy policy के बरेमे तो आप जान ही गए होंगे, और अगर आप अभी यह सोच रहे है की व्हाट्सएप आपको इस्तेमाल करना चाहिए या फिर नहीं, और व्हाट्सएप के सिवाय telegram और signal नाम की मैसेंजर ऐप्लकैशन बोहोत ज्यादा popular हो रहे है, ऐसे मे आपको कॉनसी messanger ऐप्लकैशन इस्तेमाल करनी चाहिए? whatsaap, telegram और singnal मे क्या अंतर है? तो चलीये इसे समझते है

आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की whatsaap, telegram और Signal मे क्या अंतर है? और आपको कॉनसी ऐप्लकैशन इस्तेमाल करनी चाहिये?

 

Whatsapp Privacy Policy अपडेट

 

WhatsApp vs Telegram vs Signal App

 

व्हाट्सएप की नई प्राइवसी पॉलिसी अपडेट मे यह मेन्शन है की व्हाट्सएप का काफी डाटा फेस्बूक और इंस्टाग्राम के साथ भी शेयर करेगा। इशी वजह से काफी लोग परेशान है और कुछ लोगों को कोई फरक भी नहीं पड़ता लेकिन आपको, इसपर ध्यान जरूर देना चाहिए।

व्हाट्सएप मे काफी सारे नए फीचर्स अपडेट भी हुए है पिछले साल, और अब तो whatsapp payments की भी ऑप्शन या चुकी है। व्हाट्सएप से काफी डाटा फेस्बूक और इंस्टाग्राम से शेयर करेगा advertising को इम्प्रूव करने के लिए।

Whatsapp vs Telegram

 

चलीये यह देखते है की व्हाट्सएप और टेलीग्राम मे क्या अंतर है?

 

WhatsappTelegram
whatsapp मे आपके personal chats end to end encrypted रहते है।Telegram मे अगर अप सीक्रिट चैट ओपन करते है तो वह भी end to end encrypted रहते है।
whatsapp मे आप, maximum 100 MB के फाइल शेयर कर सकते है।telegram मे आप maxium आप 2 GB तक की फाइल शेयर कर सकते है।
whatsapp मे आपको status फीचर मिलता है।telegram मे आपको status फीचर नहीं मिलता।
whatsapp मे आप ज्यादा से ज्यादा 256 लोगों को एक ग्रुप मे ऐड कर सकते है।telegram मे आप ज्यादा से ज्यादा 200000 लोगों को ग्रुप मे ऐड कर सकते है।
whatsapp मे आपको व्हाट्सएप पीमेंट्स का फीचर मिलता है।telegram मे आपको payments का कोई ऑप्शन नहीं मिलता
whatsapp मे आप कोइ चैनल नहीं बना सकते।telegram मे आप चैनल बना कर अपने फॉलोओवर्स से इनरैक्ट कर सकते है।
व्हाट्सएप मे अगर आप कोई फोटो शेयर करते है तो वह कम्प्रेस हो कर जाता है।telegram मे आपको दोनों ऑप्शन मिलते है आप कम्प्रेस करके भी भेज सकते है या नहीं भी।

 

और काफी चीजे है लेकिन इसमे हमने सिर्फ main बातों के बारेमे जाना। अब आप व्हाट्सएप और टेलग्रैम के अंतर को समझ गए होंगे।

 

Signal App क्या है

signal messenger apllication

 

यह ऐप्लकैशन भी काफी ज्यादा popular हो रहा है यह एक बिल्कुल whatsapp का ऑल्टर्नटिव है और यह ऐप्लकैशन ओपन सोर्स है।  इसमे आपको व्हाट्सएप की तरह फीचर्स मिलते है। और यह ऐप्लकैशन इसीलिए ज्यादा popular हो रहा है क्योंकि एलन मस्क ट्वीट कर के कहा है की Signal का इस्तेमाल करे।

 

कॉनसी ऐप्लकैशन इस्तेमाल करनी चाहिये?

अब यह आपके ऊपर है की आपको कॉनसी ऐप्लकैशन इस्तेमाल करनी चाहिए, आप व्हाट्सएप भी इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको उनके प्राइवसी पॉलिसी से कोई फरक नहीं पड़ता है तो नहीं तो आप टेलग्रैम या फिर सिग्नल इस्तेमाल करे।

 

आशा करते है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसे शेयर जरूर करे।

2 thoughts on “WhatsApp vs Telegram vs Signal App क्या इस्तेमाल करे?”

Leave a Comment