Windows License key क्या है? OEM vs Retail Windows Key

दोस्तो आप के पास अगर कंप्यूटर है तो आपने windows keys के बरेमे जरूर सुना होगा, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे windows keys क्या होती है, windows keys कितने प्रकार की होती है और आपको क्या windows keyes खरीदना चाहिए और खरीदना है तो कोनसी खरीदनी चाहिए।

तो चलिए सबसे पहले यह समझ ते है कि आखिर

 

windows keyes क्या होती है?

आपने windows operating system इस्तेमाल जरूर किया होगा, windows operating system free नहीं होता, उसे खरीदना होता है, अगर आपने कोई नया लैपटॉप खरीदा है, तो उसमे आपको पहले से ही windows इंस्टॉल्ड आती है, और वह windows अगर आप खुद से है इंस्टॉल करेंगे तो भी वह इंस्टॉल ही जाएगी लेकिन उसके कुछ features और windows के updates आपको नहीं मिलेंगे, आप अगर खुद से ही windows को इंस्टॉल करते है तो आपको ऑनलाइन windows 10,000 और उससे ऊपर कि कीमत में मिलेगी।

ऐसी कुछ वेबसाइट्स होती है जो दावा करती है कि आप हमसे windows keys को खरीदिए उससे आपकी windows एक्टिवेट है जाएगी। और ऐसा होता भी है लेकिन आपको किसी trusted websites से ही इन्हें खरीदना चाहिए। इसी को कहते है windows keys आप इसे windows की लाइसेंस की भी कह सकते है, याने आपको अगर windows operating system का पूरा फायदा उठाना है तो आपको windows keys जरूर खरीदनी चाहिए। कई लोग windows keyes को ना खरीदकर कोई crack versions, hack version की windows operating systems download करके इंस्टॉल करते है, ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता आपके कंप्यूटर के लिए।

तो आप समझ गए होंगे कि windows keys kya hai.

 

Windows keys कितने प्रकार की होती है?

देखिए windows keys 2 प्रकार की होती है, एक है OEM KEYS, और दूसरी RETAIL KEYS, यह दो प्रकार है WINDOWS KEYS के।

Window Activation in hindi
Window Key Kya Hai

Windows OEM Keyes क्या है?

OEM KEYS याने (Original equipment manufacturer) इस windows keyes को आप एकही बार इस्तेमाल करसकते है, जैसे कि यह समझिए आपने windows OEM को खरीदा और उससे अपने windows को एक्टिवेट किया, अब आप उसे दुबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते, यह कि आपके motherboard पर जा कर इंस्टॉल होती है, इसीलिए आप इसे दुबारा किसी और कंप्यूटर में या फिर आपने windows को uninstall करके फिर इंस्टॉल किया तब भी यह windows keyes काम नहीं करेगी। अगर आपने कोई लैपटॉप या फिर किसी कंपनी का डेस्कटॉप खरीदा है तो उसमे आपको यही windows key इंस्टॉल की जाती है।

 

Read Also:

 

Windows Retail Keyes क्या है?

इस windows key को आप चाहे जितने बार इस्तेमाल कर सकते है अपने windows को इंस्टॉल करने के लिए जैसे की अगर आपने अपने अभी के कंप्यूटर में windows को इंस्टॉल किया है और आप चाहते है कि आप बाद में किसी और कंप्यूटर में windows key को इस्तेमाल कर सके तो आओ ऐसा कर सकते है। Windows की retail keys खरीदना फायदेमंद होता है।

 

क्या Windows keyes खरीदनी चाहिए?

आपको windows key बिल्कुल खरीदनी चाहिए अगर आपको windows के लेटेस्ट updates चाहिए,आपको अपने सिस्टम को secure रखना है, तो आपको windows key जरूर खरीदनी चाहिए। पायरेटेड windows आपके लिए ख़तरनाक साबित ही सकती है, जिससे आपकी सिस्टम की सिक्योरिटी का कोई भरोसा नहीं होता, इसीलिए आपको windows keye खरीदनी चाहिए।

 

कौनसी Windows key को खरीदना चाहिए (OEM vs Retail)

windows key आपको बहुत ही सस्ती पड़ती है 1300 रुपए देकर आप अपने लिए windows ki reatail keys को खरीद सकते है। और OEM Keyes तो आपको और सस्ती पड़ती है। अगर आपको अपने windows को बार बार इंटॉल करने कि जरूररत नहीं पड़ती तो आपको OEM key खरीदनी चाहिए और अगर आप बाद में जा कर कोई नया कंप्यूटर बनाकर उसमें भी windows install करना चाहते है तो आपको रिटेल key को खरीदना चाहिए।

आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसे शेयर जरुर करे।

3 thoughts on “Windows License key क्या है? OEM vs Retail Windows Key”

Leave a Comment